शनिवार, नवंबर 19, 2011

खाने से जुड़ी बस इस एक आदत को सुधार ले, वजन कम होने लगेगा......


















अधिकतर लोग जो मोटापा बढऩे से परेशान रहते हैं। वे मोटापा कम करने के लिए अपनी दिनचर्या को बंदिशो से बांध लेते हैं। मोटापा घटाने के लिए वे सिर्फ अपने आहार पर ध्यान देते हैं। लेकिन मोटापा घटाने के लिए सिर्फ आहार पर ध्यान देने से काम नहीं चलता बल्कि मोटापा घटाने के लिए अपने आहार पर तो हम सभी ध्यान देते हैं, लेकिन आहार के सेवन का क्या तरीका है, यह बात अधिक महत्व रखती है।
कहा जाता है खाना हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए। खाने के हर एक कोर को कम से कम ३२ बार चबाना चाहिए। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाते समय पूरा ध्यान खाने पर रखते हैं और पूरी तरह चबाकर खाना खाते हैं। विशेषकर महिलाओं में ये आदत ज्यादा देखी जाती है कि वे अपने काम में बिजी होने के कारण या घर और बाहर के काम के अधिक बोझ के चलते अपने खाने-पीने की आदतों को लेकर अधिक लापरवाह होती है हालांकि ये आदतें पुरुषों में भी होती हैं। 
 लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने में जल्दबाजी करने से सिर्फ कब्ज एसीडिटी और अपच की शिकायत ही नहीं होती बल्कि तेजी से भोजन करना आपको ओवरवेट भी बना सकता है।जी हां सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे लेकिन अगर आप खाने को देखते ही उस पर टूट पड़ते हैं और तेजी से उसे चबाने पर ध्यान न देते हुए खाने लगते हैं तो आप चाहे कितनी ही डाइटिंग कर ले दुबले नहीं हो सकते हैं। वाशिंगटन में किए गए एक शोध के अनुसार जो कि हेल्थ एजुकेशन एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित हुआ जल्दबाजी में खाना खाने से या भोजन की प्रति अधिक सर्तकता रखने से भी अधिक तेजी से वजन बढऩे लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें